गुरु घंटाल
यह मठ चंद्र और भागा नदियों के संगम पर तुपचिलिंग गांव के ऊपर एक पहाड़ी पर स्थित है। इस गोम्पा की स्थापना पद्म संभव द्वारा की गई थी और 800 साल से अधिक पुरानी है। गोम्पा की अनूठी विशेषता लकड़ी के मूर्तियों के रूप में अन्य मठों में पाए गए मिट्टी की मूर्तियों से अलग है। गुरु घंटल सफेद संगमरमर का सिर अपने संस्थापक द्वारा स्थापित किया गया था, लेकिन अब चोरी के डर के लिए इसे ताला और चाबी के नीचे रखा गया है। इस मठ में गुरु पद्म संभव, बृजेश्वरी देवी और कई अन्य लामा की मूर्तियां हैं। 15 वें चंद्र दिन (मध्य जून) को घंटल नामक त्यौहार सेलेबेट किया गया था, जिसमें एक दिन के लिए लामा और ठाकुर का दौरा किया जाता था। त्यौहार अब सेलेबेटेड नहीं है। जिन्दगी कक्ष में काली के रूप में पहचाने जाने वाली देवी की एक ब्लैकस्टोन मूर्ति है जो इस सिद्धांत को विश्वास दिलाती है कि यह एक बार हिंदू मंदिर था जैसे उदयपुर में त्रिलोकिनथ मंदिर। दीवार चित्र पत्थर के रंगों में हैं। देखभाल रंगों की कमी के कारण धोया गया है। मठ में बहुत सी चीज है। देखभाल की कमी का एक और कारण यह है कि अधिकांश क़ीमती सामानों को टुपचिलिंग गोम्पा में ले जाया गया है जो आसानी से सुलभ है और देखभाल करने वाला भी इस गांव से ही है। गोम्पा में कारीगरी निश्चित रूप से अन्य सभी गोम्पा से बेहतर है।
शशुर गोम्पा
स्थानीय व्याख्यान में शा-शूर नीले पाइन में है। यह बहुत उपयुक्त है क्योंकि नीले पाइन के अच्छे पैच अभी भी मठ के आसपास देखे जा सकते हैं।
इस गोम्पा की स्थापना 17 वीं सीस्वी में जांगस्कर के लामा देव गीताशो ने की थी जो भूटान के राजा नवांग नामग्याल का मिशनरी था। गोम्पा के लामा ड्रगपा संप्रदाय (लाल टोपी संप्रदाय) के हैं। नामग्याल ने इस संप्रदाय की स्थापना की और नाम डग से निकला जो भोति भाषा में भूटान का अर्थ है। देव ग्यात्शो वर्तमान मठ का नवीनीकरण करने से पहले, एक छोटा गोम्पा मौजूद था। देव ग्यात्शो अपनी मृत्यु तक मठ पर रुक गया। जब उनका संस्कार किया जा रहा था, ऐसा कहा जाता है, उनका दिल जला नहीं गया था और ग्यात्शो की एक काले छवि में संलग्न था। गोम्पा में नामग्याल की एक मूर्ति भी मौजूद है।
इस गोम्पा में सबसे बड़ी थंका पेंटिंग्स, पंद्रह फीट से अधिक, और बौद्ध धर्म के सभी 84 सिद्धों को दर्शाते हुए अनावश्यक दीवार चित्र हैं। जून / जुलाई महीने में चम मठ में किया जाता है जो लाहौल में सबसे लोकप्रिय छम है।
कर्दंग गोम्पा
गांव कार्तांग जो एक बार लाहौल की राजधानी थी, क्षेत्र का सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ा मठ है। यह मठ कार्तांग गांव के ऊपर भगा नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। यह लगभग 900 साल पहले स्थापित किया गया था और 1 9 12 तक खंडहर में खड़ा था जब कार्डांग के लामा नोर्बू ने इसका पुनर्निर्माण किया था। यह गोम्पा रंगचा मासफ के नंगे पहाड़ों की पृष्ठभूमि के खिलाफ स्थित है, जो “घाटी के ऊपर उगने के लिए तैयार, हूड के साथ अपनी पूंछ पर खड़े एक विशाल कोबरा की तरह घाटी के ऊपर उगता है”। मठ 15000 फीट ऊंची रंगचा चोटी के नीचे एक रिज पर स्थित है। घाटी इतनी दूर है कि कर्नांग सर्दियों में अधिकतम धूप प्राप्त करता है।
इस मठ में सबसे बड़ी संख्या में लामा और क्रोमो हैं। गोम्पा की लाइब्रेरी कांगुर और तांग्यूर की पूरी मात्रा में से एक है। चूंकि मठ लाल टोपी संप्रदाय से संबंधित है क्योंकि शासन बहुत सख्त नहीं है। नन और भिक्षु समानता का आनंद लेते हैं। लामा शादी कर सकते हैं और आम तौर पर वे खेतों में काम करने के लिए गर्मियों के दौरान अपने परिवारों के साथ रहते हैं। सर्दियों में वे ध्यान के लिए गोम्पा लौटते हैं।
मठ के आसपास में एक चांदी के लेपित छोर्टन है। गोम्पा की दीवारें रंगीन दीवार चित्रों से सजाए गए हैं। लामा गोजंगवा का प्रभाव मठ में आसानी से समझ में आता है क्योंकि कोई भी कई तांत्रिक पेंटिंग्स और मूर्तियों को दिखाता है जो एक पुरुष और एक्स्टैटिक यूनियन में लगी महिला है। भंडार संगीत वाद्ययंत्र, कपड़े, धन्यवाद और ऐसे अन्य लेखों की एक बड़ी दुकान है।
इसके संस्थापक लामा नोर्बू की मृत्यु 1 9 52 में हुई थी और उनके प्राणघातक अवशेष भी उनके चांदी चित्ता / स्तूप को गोम्पा में संरक्षित किया गया है।
कार्तांग गांव में लामा गोजंगवा के एक और छोटे गोम्पा जा सकते हैं और गोम्पा के बाहर रॉक नक्काशी और दो बड़े छोरों को देख सकते हैं।
ट्युल गोम्पा
सतीरी के गांव के ऊपर इस गोम्पा में पद्म संभव की सबसे बड़ी मूर्ति है और उनके दो अभिव्यक्ति सिंघुखा और वजवराराही हैं। मूर्ति 12 फीट लंबा है। इस गोम्पा कांग्यूर की पूरी लाइब्रेरी है। गोम्पा में धन्यवाद भगवान बुद्ध के जीवन से विभिन्न एपिसोड दर्शाते हैं।
तिब्बती में तैयुल गोम्पा को ता-यूल के रूप में लिखा गया है जिसका मतलब चुना गया स्थान है। यह लाहौल में सबसे पुराने दुग्पा संप्रदाय मठों में से एक है। एक दुग्पा लामा, तिब्बत के खान क्षेत्र के सर्जांग रिंचन ने 17 वीं सी की शुरुआत में इस मठ की स्थापना की। इस बारे में एक कहानी है कि इस जगह को मठ के निर्माण के लिए कैसे चुना गया था। पवित्र शिखर ड्रिलबरी के मेधावी बनाते समय लामा सेर्ज़ंग घाटी के विपरीत तरफ क्योर और ताशिकयांग गांवों के ऊपर जूनियर वन में एक छोटी सी छाया देखा। उसके बाद उसने अपने साथी तीर्थयात्रियों से कहा, “देखो, वहां पर, यह एक गोम्पा के लिए एक उपयुक्त और शुभ जगह है”। इस प्रकार गोम्पा की इमारत आकार लेना शुरू कर दिया। इस मठ में एक सौ मिलियन मनी व्हील है जो संवेदनशील व्यक्तियों के दिमाग भगवान की करुणा के लिए खुला है। यह मनी व्हील शुभ मौकों पर “आत्म मोड़” होने के लिए प्रतिष्ठित है। लामा के मुताबिक यह पहिया आखिरी बार 1 9 86 में बदल गई।
लगभग एक शताब्दी के बाद टैगना मठ के लद्दाखी तुल्कु ताशी तंजेल ने इस गोम्पा की इमारत का नवीनीकरण और विस्तार किया। उन्होंने दीवारों को मूर्तियों से सजाया, ऊपर वर्णित विशाल आकार की स्टेको छवियां बनाई और तिब्बत से कंग्यूर के नर्तंग संस्करण में लाया।
घेमुर गोम्पा
यह गांव कीलोंग से 18 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। इसमें एक गोम्पा है जहां जुलाई महीने में शैतान नृत्य लामा द्वारा अधिनियमित किया जाता है। गुशल के ठाकुर अब इस गांव में चंद्र नदी के दाहिने किनारे पर बस गए हैं। यह स्थान आसानी से सुलभ है क्योंकि यह मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर है।