बंद करे

स्पीती में गोम्पा

की गोम्पा

लगभग 13,500 फीट की ऊंचाई से काजा को देखकर, काई मठ घाटी में सबसे बड़ा है और काज़ा के आसपास घाटी के सबसे अधिक आबादी वाले हिस्से पर एक शक्तिशाली राजमार्ग है। गोम्पा एक मोनोलिथिक शंकु पहाड़ी पर कम कमरे और संकीर्ण गलियारे का अनियमित ढेर है। दूरी से लद्दाख में लेह के पास थिकसी मठ जैसा दिखता है। अनियमित प्रार्थना कक्ष अंधेरे मार्ग, सीडिया और छोटे दरवाजे से जुड़े हुए हैं।
सैकड़ों लामा मठ में उनके धार्मिक प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। यह अपने खूबसूरत चित्र, दुर्लभ पांडुलिपियों, छवियों और असाधारण पवन उपकरणों के लिए भी जाना जाता है जो गर्मी में गोम्पा में जब भी काम किया जाता है ऑर्केस्ट्रा का हिस्सा बनता है। गोम्पा का एक अन्य दिलचस्प पहलू हथियार का संग्रह है जिसका उपयोग माराउडरों को रोकने के लिए किया जा सकता है और साथ ही चर्च-आतंकवादी चरित्र को धोखा देने वाले लोगों पर अपना नियंत्रण बनाए रखने के लिए भी किया जा सकता है।

तांग्यूद गोम्पा

कॉमिक गांव के पास प्रसिद्ध तांग्यूद गोम्पा है। 14 वीं सी के शुरुआती दशकों के आसपास बनाया गया, गोम्पा सा-काय-पी संप्रदाय से संबंधित है और ऐतिहासिक महत्व का है। यह दर्ज किया गया है कि गोम्पा के बौद्ध विद्वानों की एक टीम ने तांग-आरजीयूड – तंत्र संधि के संशोधन का कार्य पूरा किया जो 87 खंडों में तिब्बती ग्रंथों का एक वर्ग है। इस गोम्पा के लामा तंत्र में कुशल होना चाहिए। यह गोम्पा पहले हिल्किकिम गांव के पास था जिसे 1 9 75 के भूकंप में लाया गया था। इसके बाद ग्रामीणों ने इस गोम्पा को अपनी वर्तमान जगह पर स्थानांतरित कर दिया। मठ के कुछ अवशेष अभी भी हिल्किकिम के पास देखे जा सकते हैं।

कुंग्री

स्पीति का दूसरा सबसे पुराना मठ पिन घाटी में स्थित है। 1330 ईस्वी के आसपास निर्मित कुंगरी गोम्पा ने हाल ही में अपने नवीनीकरण के लिए बड़े विदेशी दान प्राप्त करने के बाद सार्वजनिक ध्यान हासिल किया। कुंगरी बौद्ध धर्म में अभ्यास के रूप में तांत्रिक पंथ के अचूक सबूत प्रदान करता है। कुंगरी गोम्पा स्पीति में निंगमा-पी संप्रदाय का मुख्य केंद्र है। गोम्पा में पूर्व में तीन अलग-अलग आयताकार ब्लॉक होते हैं।

धनकर

3870 मीटर की ऊंचाई पर शिचलिंग के पास, काज़ा से 32 किलोमीटर की डाउनस्ट्रीम की दूरी पर स्पीति नदी के बाएं किनारे पर, स्पीति की आधिकारिक राजधानी धंकर के गढ़ को घूमती है। गढ़ एक ऐसी चोटी पर बनाया गया है जो मुख्य घाटी में प्रोजेक्ट करता है और एक छिद्र में समाप्त होता है। इस किले का स्थान रणनीतिक है क्योंकि स्पीति को हमेशा अपने पड़ोसियों द्वारा असंख्य आक्रामकता का सामना करना पड़ता था। स्थान ने स्पिटियन को दृष्टिकोण पर सतर्कता रखने और खतरे के मामले में आस-पास के निवासियों को संदेश जमा करने की अनुमति दी।

किब्बर

एक चूना पत्थर चट्टान के शिखर पर एक संकीर्ण घाटी में किबर 14,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह काज़ा से केवल 16 किमी दूर है और बस सेवा गर्मियों में इन दो स्थानों के बीच है। किबर एक बहुत ही सुखद गांव है जहां बहुत सारी खेती होती है। जिस पल में आप बस से उतरते हैं, आपको हरे-भरे पहाड़ों से नमस्कार किया जाता है जो ऊंचे पहाड़ियों की शुष्क पृष्ठभूमि के खिलाफ जोरदार ताज़ा दिखते हैं।

ताबो

ताबो एक प्राचीन गांव 10004 फीट की ऊंचाई पर पाटी नदी के बाएं किनारे पर, काजा से 46 किलोमीटर दूर है। पूरे गांव के उस मामले के लिए, इस गांव का सबसे बड़ा आकर्षण, ताबो मठ है, जिसे चोग्स-हखोर (‘सैद्धांतिक सर्कल’ या ‘सैद्धांतिक enclave’) कहा जाता है, एक परिसर है जिसमें नौ मंदिर, 23 चॉर्टन, एक भिक्षु कक्ष और एक विस्तार जो नन कक्ष रखता है। एन्क्लेव के ऊपर घिरा चट्टान-चेहरा पर गुफाओं की एक श्रृंखला है जो भिक्षुओं के निवास के रूप में उपयोग की जाती थी और इसमें ‘असेंबली हॉल’ भी शामिल था। पेंटिंग्स के बेहोशी निशान जो एक बार चट्टान के चेहरे को सजाते हैं, उन्हें समझा जा सकता है। आज भी, ताबी को स्पीति में सबसे बड़ा मठवासी परिसर होने का गौरव है। 996 ईस्वी में निर्मित, ताबो महान अनुवादक और शिक्षक, रिंचनसांग पो का दिमाग था। ताबो अपने उत्कृष्ट मूर्तियों और स्क्वाको मूर्तियों के लिए मशहूर है जो अजंता गुफाओं में पेंटिंग्स और मूर्तिकला के साथ एक हड़ताली समानता रखते हैं। यही कारण है कि ताबो ने हिमालयी अजंता की ज्वार हासिल की है।