सुविधायें

कीलंग म्यूजियम

किलंग म्यूजियम: किलॉन्ग में एक सभागार के साथ जनजातीय कला का एक संग्रहालय स्थापित किया जा रहा है। पुरातात्विक खोजों के अलावा संग्रहालय, थंका पेंटिंग्स, रोजमर्रा के उपयोग की वस्तुओं को प्रदर्शित करता है क्योंकि वे जिले में आधुनिक मशीनीकृत उपकरणों की उपलब्धि से पहले मौजूद थे। भोज स्क्रिप्ट्स और टैंक्री दस्तावेजों में संग्रहालय में पांडुलिपियां भी हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए संग्रालय भी एक अच्छा सभागार है। मंगलवार को छोड़कर 10:00 पूर्वाह्न से शाम 05:00 बजे के बीच रविवार सहित सभी कार्य दिवसों पर आम जनता के लिए खुला। संग्रहालय भाषा कला और संस्कृति विभाग के नियंत्रण में है।
क्युलिंग (स्पीति) में स्पीति के गैर-संप्रदाय (स्वतंत्रता से पहले नाममात्र ब्रिटिश नियंत्रण के तहत स्पीति क्षेत्र के शासक वजीर) के पंथ ने भी कलाकृतियों का एक छोटा संग्रहालय स्थापित किया है।

दूरसंचार और इंटरनेट सुविधाएं

जिले में बीएसएनएल पी एंड टी और मोबाइल सुविधा उपलब्ध है। बीएसएनएल और एयरटेल सेलुलर सेवाएं उपलब्ध हैं। बीएसएनएल कवरेज क्षेत्र कीलोंग, तंदी, सिसु, गौशल, कोक्सर (कीलॉन्ग से कोक्सर साइड), कीलॉन्ग, उदयपुर, दारा और काजा है। हाल ही में एयरटेल सेवा भी इस साल कीलोंग से शुरू की गई है। अभी एयरटेल का कवरेज क्षेत्र केवल क्षेत्र के आसपास कीलॉन्ग में है। कीलॉन्ग के लिए एसटीडी कोड 01900 है, उदयपुर यह 01909 है और काजा के लिए यह 01906 है। मूल पी एंड टी लाइनें मनाली-लेह राजमार्ग पर केवल दर्च तक हैं। बीएसएनएल की इस डब्लूएलएल सेवा के अलावा भी उपलब्ध है।

खाद्य

लाहौल और स्पीति के लोगों में सुबह में तीन भोजन होते हैं- सुबह में केन या त्शेमा, दोपहर में शोड या चिकन और रात में यांगस्किन या गोंगल। उनका मुख्य भोजन अनाज स्थानीय रूप से कथू के रूप में जाना जाता है। बरली, गर्मी और चावल भी खपत करते हैं। इसके अलावा वे मक्खन के साथ मिश्रित बहुत लूगड़ी या tsagti, छांग (बीयर) और नमकीन चाय का उपभोग करते हैं। अराक (स्थानीय आसुत शराब) कभी-कभी भी लिया जाता है। वृद्ध लोगों के बीच तम्बाकू का धूम्रपान बहुत आम है, लेकिन महिलाओं के लिए मना किया जाता है।

पेट्रोल पंप

जिला लाहौल और स्पीति में केवल दो पेट्रोल पंप हैं, एक तंद (लाहौल घाटी) जो मनाली से 105 किलोमीटर दूर है और दूसरा (काशी घाटी) में शिमला से 421 किमी दूर है। तंडी के बाद लाहौल घाटी में एक और पेट्रोल पंप लेह (जम्मू-कश्मीर) में स्थित है जो तंडी से 368 किमी दूर है।

पुलिस सहायक

पर्यटकों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, और इलाके, मार्गों, मौसम आदि के बारे में मार्गदर्शन करने के लिए कृपया निम्नलिखित क्षेत्रों में जिले में स्थित पुलिस स्टेशन से संपर्क करें:

  • पुलिस स्टेशन, कीलॉन्ग टेलीः 01900-222223
  • पुलिस स्टेशन, उदयपुर टेलीः 01909-222210
  • पुलिस स्टेशन, काजा टेलीः 01906-222253

स्वास्थ्य सहायक

जिले में चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए, सिविल अस्पताल जिला मुख्यालय कीलोंग में स्थित है। ओपीडी का संपर्क नंबर 01 9 00-222255 है और आपातकाल 01 9 00-222211 है। अस्पताल रोगियों को सभी प्रकार की दवाएं प्रदान करता है। उदयपुर, शान्शा, काजा और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिसु, गोंडला, जेमूर, थोलोंग, झलमान, थिरोट, टिंगरेट, ताबो, सगमम और सिविल डिस्पेंसरी में स्थित हैं, दारा, फुरा, किबर, लोसर, हंसा।

इन आयुर्वेदिक अस्पताल के अलावा, तिब्बती औषधि और पशु चिकित्सा अस्पताल भी किलॉन्ग में स्थित हैं।